स्वतंत्र लोग, मजबूत नेटवर्क

20150703_163701

सामाजिक कार्य करने वाले लोगों एवं सन्स्थाओं की दुनिया में अधिकतर व्यक्तिगत असहमतियों और मनमुटाव की स्थितियों का तांता बन्धा रहता है। कई बार हम इन असहमतियों और मनमुटावों के बीच सामजिक कार्य के मूलभूत सिद्धान्तों से इतने दूर हो जाते हैं कि सामाजिक कार्य भी हमें असामाजिक सा बना देता है।

 

फिर भी किसी किसी दिन कोइ ऐसी खबर सुनने को मिलती है कि मन प्रसन्न होने के साथ साथ सामजिक होने की इच्छा फिर प्रबल हो जाती है और हमे सामजिक कार्य में जुटे रहने के लिये नई स्फ़ूर्ति और ऊर्जा मिल जाती है।

 

ऐसा ही कुछ पिछले हफ़्ते हुआ. हम ऐन्टहिलहैक्स की तैयारी आरम्भ ही कर रहे थे कि भोपाल से हमारे पुराने साथी अनुराग दुबे का फोन आया और उन्होने बताया कि वे हाल ही में डाल्टनगंज, झारखण्ड स्थित सन्स्था “मज़दूर हूं मजबूर नहीं” के लिये एक मोजो बोल सर्वर लगा के आये हैं, जिसका उपयोग सन्स्था अपने साथ जुडे जन समुदाय से सम्पर्क बढाने के लिये करेगी. “मज़दूर हूं, मजबूर नहीं” मुख्य रूप से मनरेगा को सही रूप से लागू किये जाने मे आने वाली बाधाओं का निवारण करने एवं मज़दूरों को उनके पूरे अधिकार दिलाने के लिये कार्य करती है।

20150703_193412

संस्था का कार्य तो सराहनीय है ही, पर हमारे लिये खास बात यह रही कि सर्वर लगाने का निमन्त्रण अनुराग को श्री राजू राणा से मिला, जो कि सी जी नेट स्वर से लम्बे समय तक जुडे रह चुके हैं. राजू ने ही अनुराग का सम्पर्क मजदूर हूं… के मिथिलेश जी से करवाया. गत वर्ष तक मोजोलैब और सी जी नेट साथ मिल कर कार्य कर रहे थे, पर पिछ्ले कुछ महीनों मे दोनो ही समूह अपने अपने कार्य में अधिक व्यस्त हो जाने के कारण एक दूसरे से सम्पर्क बना कर नहीं रख पाए हैं.

20150703_193430

राजू सी जी नेट द्वारा प्रशीक्षित जन पत्रकार हैं और अनुराग मोजोलैब द्वारा प्रशीक्षित जन अभियान्त्रिक। राजू और अनुराग, दोनो ही ने प्रशीक्षण हैकरग्राम भोपाल में लिया। दोनो को बिना सन्स्थाओं पर निर्भर हुए एक साथ कार्य करता देख सचमुच लगता है कि हमने पिछ्ले कुछ साल व्यर्थ नहीं गवाये। मोजोलैब और सी जी नेट, दोनो ही की प्रबल इच्छा रही है कि हम कार्यकर्ता प्रशीक्षित करें, कर्मचारी नही। आज राजू और अनुराग ने यह कार्य कर के हमें आश्वासन दिया है कि हम सही दिशा में बढ रहे हैं। हम राजू और अनुराग के आभारी हैं और उनसे निवेदन करते हैं कि इसी प्रकार कार्यरत रहें। हमारी शुभकामनायें और सहयोग हमेशा आप के साथ हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *